एक मुलाक़ात ब्लॉगर सुशील कुमार जोशी से




आज हम बात कर रहे है 5 सितंबर 2017 की.. MiG Buzz Exclusive के साथ थे "उलूक टाइम्स" के प्रस्तुतकर्ता सुशील कुमार जोशी। MiG Buzz के साथ जुडने पर हम सुशील कुमार जोशी जी का अभिनंदन करते है। 🎉  वो हमारे साथ जुड़े ब्‍लॉग जगत में पदार्पण पर बधाई दी और विचार-विमर्श किया। सुशील कुमार जोशी जी, आपकी अहमियत हमारे लिए खास से कुछ ज़्यादा ही खास है। जैसा की आप जानते है की ये MiG Buzz Exclusive है तो हमने कुछ प्रश्न किये। चलिए जानते है उनकी प्रतिक्रिया जो हमारें लिए "अमोल" है।

MiG Buzz Exclusive's Questions


सुशील कुमार जोशी ने वर्ष 2009 में ब्लॉग की दुनियाँ में विचरण करना शुरु किया और धीरे धीरे जुड़ते चले गये। आज उनके ब्लॉग उलूक टाइम्स पर लगभग 15 लाख हिट होना आठ वर्षों में प्रोत्साहित करता है।

  • आपको ब्लॉगिंग के लिए प्रेरणा कहाॅ से मिली?
मेरे प्रेरणा श्रोत स्व. आदरणीय अविनाश वाचस्पति जी थे। आदरणीय अविनाश वाचस्पति जी आज नहीं है । उनको श्रद्धासुमन अर्पित करना चाहुँगा और हमेशा याद रखूँगा उनका दिया प्रोत्साहन । मेरे कुछ नहीं लिखने को उन्होने सार्थक लेखन बता कर मेरी हिचक को दूर किया था। मेरी पहली पोस्ट पर उनकी प्रतिक्रिया थी - 
सर्वप्रथम तो आपके ब्‍लॉग जगत में पदार्पण पर बधाई। आज का दिन वैसे भी ऐतिहासिक है क्‍योंकि फरीदाबाद में ब्‍लॉगर स्‍नेह महासम्‍मेलन का आयोजन हुआ। दूसरा आपने इतनी सुंदर अभिव्‍यक्ति दी। हम न कहते थे कि आप उल्‍लू नहीं है उल्‍लू बनाने की कला रखते हैं। और डेशबोर्ड की अपने ब्‍लॉग की सैंटिंग में जाकर वर्ड वेरीफिकेशन नो या डिसेबल कर दें।

  • शुरुवात में आपको किस समस्या का सामना करना पड़ा?
समस्या जैसा कभी महसूस नहीं हुआ। एक लगन जैसी लग गयी थी। कुछ अच्छे ब्लॉगर मित्र जैसे डा0 रूप चंद्र शास्त्री जी, रविकर जी ने हौसला दिया रचनाओं को मंच मिला। लगा कुछ सार्थक कर रहा हूँ। अब आदत में शामिल हो गया है।

  • नए ब्लॉगर के सफल ब्लॉगर्स बनने के लिए कुछ टिप्स?
जब तक आप लगातार लिखेंगे नहीं और साथ में लगातार अन्य ब्लॉगर को पढ़ेंगे नहीं ब्लॉगिंग में सफल नहीं हो सकते हैं। ज्यादातर ब्लॉगर लिखते हैं पर दूसरों को प्रोत्साहित करने में कंजूसी करते हैं। टिप्पणी के बिना ब्लॉगिंग श्रँगार रहित होती है ये समझना जरूरी है। जितना ध्यान अपने ब्लॉग पर दें उससे ज्यादा अन्य ब्लॉगर्स को पढ़े और उस पर प्रतिक्रिया भी करें।

  • भारतीय ब्लॉगर और विदेशी ब्लॉगर के बीच क्या फर्क देखने को मिलता है?
विदेशी ब्लॉगिंग का ज्यादा पता नहीं है क्योंकि हिन्दी ब्लॉगिंग तक ही सीमित रखा है खुद को। समय निकालना पड़ता है इसके लिये भी।

  • MiG Buzz के लिए कोई सुझाव या प्रतिक्रिया
मिग बज के लिये शुभकामनाएं। नये ब्लॉगर्स से भी राय लें। और जो काम शुरु किया है उसे निरन्तरता  दें।

आदरणीय रश्मिप्रभा जी का भी आभारी हूँ उनके द्वारा दिये गये सम्मान के लिये ब्लॉग बुलेटिन पर समय समय पर दिये गये स्थान के लिये और यशोदा अग्रवाल जी के स्नेह के लिये भी जो पाँच लिंको के आनन्द के साथ मिला है। सलिल वर्मा जी, प्रिय हर्षवर्धन, शिवम मिश्रा जी, जैसे ब्लॉगर्स और चर्चाकारों ने हमेशा उत्साह बढ़ाया है उनका भी आभारी हूँ और सबसे ज्यादा मेरे पाठक जो मेरा लिखा पढ़ते आ रहे  हैं लगातार। लगातार ब्ळोगिंग से जुड़ा  रहूँ यही तमन्ना है।           सुशील कुमार जोशी

[full_width]

21 comments:

  1. Replies
    1. धन्यवाद!! सुशील कुमार जोशी जी।

      Delete
  2. मेरी भी हार्दिक शुभकामनाएँ स्वीकार करे सर।🙏

    ReplyDelete
  3. हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ आदरणीय ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद!! Rajesh Kumar Rai जी।

      Delete
  4. हार्दिक शुभकामनाएँ स्वीकार करे सर।

    ReplyDelete
  5. हम तहे दिल से आप सभी का वंदन अभिनंदन करते है। 🎉 आपकी अहमियत हमारे लिए खास से कुछ ज़्यादा ही खास होगी। बस ऐसे अपना प्यार देते रहे और हमारा काम जैसा भी लगे हमें बताते रहना। हम आपके सुझावों और विचारों का स्वागत करते है।

    ReplyDelete
  6. हार्दिक शुभकामनाएँ सर

    ReplyDelete
  7. धन्यवाद!! संजय भास्‍कर जी।

    ReplyDelete
  8. हार्दिक शुभकामनाएँ एवं बधाई।

    ReplyDelete
  9. मेरी भी शुभ कामनाएँ
    सादर

    ReplyDelete
  10. सादर प्रणाम सर।

    बधाई एवं शुभकामनाऐं।

    आपकी लेखनी की बेबाकी से हम प्रभावित हैं।

    आपका दिया अपार स्नेह और प्रोत्साहन हमारी ऊर्जा है।

    मेरे ब्लॉगिंग की दुनिया में क़दम रखते ही आपका ब्लॉग पर आकर मेरी रचना पर "सुंदर" लिखना और ब्लॉग का समर्थक होना अविस्मरणीय बन गया। और फिर टिप्पणी लिखने के लिए मुझे प्रोत्साहित करना कैसे भूल सकता हूँ।


    ReplyDelete